Friday, 18 April 2014



पीलीभीत में प्रचार अभियान के दौरान मेनका ने कहा कि सोनिया अपने विवाह के दौरान दहेज में तो कुछ लाई नहीं थीं, ऐसे ... पर सुर्खियां बनीं उन सूचनाओं को लेकर उठाए हैं जिनमें सोनिया गांधी को विश्व की छठी सबसे अमीर महिला बताया ... 'फोर्ब्स' सूची में सोनिया गांधी दुनिया की तीसरी सबसे ताकतवर महिला बताया है, पीलीभीत में मेनका गांधी सोनिया पर वार करने से नहीं चूक रही हैं. मेनका ने सोनिया गांधी पर कई आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि जितने लुटेरे अंग्रेज थे, उससे कहीं ज्यादा लूट इस (संप्रग) सरकार ने की है. सोनिया पर वार करते हुए उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अखबारों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष विदेश से आई थीं, भारत ने उन्हें इतना प्यार दिया और गले से लगाकर इतनी छूट दी कि आज वह दुनिया में छठे नंबर की अमीर औरत हैं.
उससे कहीं ज्यादा लूट इस (संप्रग) सरकार ने की है. पिछले 10 साल में इस सरकार ने देश को बहुत लूटा.

कोई भी व्यक्ति देश और समाजसेवा की बात कहकर राजनीति में आता है। कोई अमीर बनने के लिए राजनीति में नहीं आता, लेकिन पता नहीं क्यों राजनेता दिनोंदिन अमीर हो रहे हैं। ऐसे ही राजनेताओं की एक फेहरिस्त जारी हुई है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को दुनिया की चौथी सबसे अमीर राजनेता बताया गया है।
अमेरिकी वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर ने यह दावा किया है। साइट के मुताबिक सोनिया के पास दो से 19 अरब डॉलर [करीब 99 अरब से लेकर 948 अरब रुपये] की संपत्ति है। सूची में हरियाणा की विधायक और जिंदल समूह की प्रमुख सावित्री जिंदल का नाम भी है। उनकी संपत्ति13.2 अरब डॉलर [करीब 658 अरब रुपये] आंकी गई है।
दरअसल सबसे पहले यह खबर जर्मनी के अखबार 'डी वेल्ट' में प्रकाशित हुई थी। इस अखबार के व‌र्ल्ड लग्जरी गाइड सेक्शन में दुनिया के सबसे रईस 23 नेताओं की सूची प्रकाशित की गई थी। इसमें सोनिया गांधी चौथे स्थान पर हैं। बिजनेस इनसाइडर ने अखबार का हवाला देते हुए यह सूची प्रकाशित की है।
लेख में कहा गया है पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की विधवा सोनिया ने कांग्रेस पार्टी के नेता के रूप में संगठन को पुनजीर्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
सोनिया पर वार करते हुए उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अखबारों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष विदेश से आई थीं, भारत ने उन्हें इतना प्यार दिया और गले से लगाकर इतनी छूट दी कि आज वह दुनिया में छठे नंबर की अमीर औरत हैं.

मेनका बोलीं, "मैं पूछती हूं कि दहेज में तो इटली से एक पैसा नहीं लाई थीं, पर वह दुनिया में छठे नंबर की सबसे अमीर औरत कैसे बन गईं? कहां से इतना पैसा आया? यह पैसा स्कूलों से, सड़कों से, हमारी जिंदगी से यह हमारा पैसा लूटा गया है."
सूची में आखिरी पायदान पर अमेरिकी सांसद जॉन केरी हैं। जिनकी कुल संपत्तिकरीब 18 से 28 करोड़ डॉलर के बीच है। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान दायर हलफनामे में सोनिया गांधी ने अपनी कुल संपत्ति1.37 करोड़ रुपये बताई थी। जिसमें चल संपत्ति1.17 करोड़ रुपये थी। जबकि अचल संपत्ति20 लाख रुपये थे। फिलहाल सोनिया की ओर से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की गई है।
सूची में शामिल अन्य राजनेता
अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अजीज शाह, [सऊदी अरब]
हसनल बोलखेह [सुल्तान, ब्रुनोई ]
माइकल ब्लूमबर्ग [मेयर, न्यूयॉर्क ]
व्लादीमिर पुतिन [रूस के प्रधानमंत्री]
आसिफ अली जरदारी [पाकिस्तान के राष्ट्रपति]

दोस्तों..., दीवार 1975 में यश चोपड़ा निर्मित दीवार बनी दीवार फिल्म हिन्दी सिनेमा की सबसे सफलतम फिल्मों मे से है जिसने अमिताभ के "एंग्री यंग मैन" के खिताब को स्थापित कर दिया| इस फिल्म ने ... "आज मेरे पास बंगला है गाड़ी है, बॅंक बॅलेन्स है तुम्हारे पास क्या है-
मेरे पास माँ है .......... ये फ़िल्मी संवाद हिंदुस्तान के हर बच्चे बड़े और बूढ़े ने सुना होगा। जब अमिताभ के पास रुपया-पैसा, बंगला-गाड़ी सब था तो शशि कपूर के पास सिर्फ मां थी। ठीक वही आज भारतीय राजनीति में चल रहा है। हमारे कांग्रेस ...के नेता तो इसे “भारतमाता” कहकर अपनी कुर्सी सुरक्षित कराने के लिए गर्वित है...